भारतीय नागरिकों में विद्यमान मानव संसाधनों की असाधारण प्रकृति को अब विश्व भर में मान्यता मिली है-उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली
सितम्बर 9, 2022

भारत ने प्राचीन काल से ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट विभूतियों का सृजन किया है-उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति ने टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स 2022 प्रदान किए

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज इस तथ्य पर प्रसन्नता व्यक्त की है कि भारतीय नागरिकों के बीच विद्यमान मानव संसाधनों की असाधारण प्रकृति को अब व्यापक रूप से मान्यता प्रदान की गई है। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, आईबीएम, मास्टरकार्ड और स्टारबक्स जैसी प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनियों की सफलता में भारतीयों द्वारा निभाई गई केंद्रीय भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि हमारी मानव प्रतिभा और अभिनव दृष्टिकोण की उत्कृष्ट गुणवत्ता की अब पूरे विश्व में पहचान है।
आज नई दिल्ली में टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवार्ड्स, 2022 के विजेताओं को सम्मानित करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्राचीन काल से ही भारत ने गणित, विज्ञान, खगोल विज्ञान, दर्शनशास्त्र और भाषा विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट विभूतियों को सृजित किया है।
उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में शासन के ढांचे में सुधार और अन्य उत्प्रेरक पहलों ने हमारे देश के विभिन्न सुदूरवर्ती क्षेत्रों में अंतर्निहित प्रतिभाओं को पोषित करने और विकसित करने के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार किया है।
यह उल्लेख करते हुए कि आज सम्मानित किए जाने वाले कई परिवर्तनकर्ता सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं, उपराष्ट्रपति ने कहा कि ऐसे असाधारण मानव संसाधनों को मान्यता देकर उन्हें महत्वपूर्ण स्थान प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि "एक महत्वाकांक्षी राष्ट्र के रूप में यह हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि हम इन असाधारण व्यक्तियों की क्षमता को शीघ्रता से पहचानें और सार्थक रूप से उसका लाभ उठाएं।"
इस कार्यक्रम में टाइम्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक श्री विनीत जैन, टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप सम्पादक श्रीमती नविका कुमार और निर्णायक मंडल - डा. प्रीति अडानी, सुश्री उपासना कामिनेनी, श्री एस. नंबी नारायण, सुश्री सोनाली बेंद्रे और उस्ताद अमजद अली खान, पुरस्कार विजेता तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Is Press Release?: 
1