श्री अरुण जेटली को सभी दलों के लोग पसंद करते थे, वह राजनीति में नहीं थे, वह सार्वजनिक जीवन में थे- उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़

नई दिल्ली
मार्च 9, 2024

श्री जेटली ने राजनीति को खेल से दूर रखा लेकिन खेल भावना को राजनीति के क्षेत्र में लेकर आए - उपराष्ट्रपति
देश की प्रगति में युवा सबसे महत्वपूर्ण हितधारक हैं - उपराष्ट्रपति
भारत आज उत्साह की मनोदशा में है, बिना रोक-टोक के हमारा उत्थान होगा - उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने युवाओं से सिलोस से बाहर आने और विघटनकारी प्रौद्योगिकी से निपटने का आह्वान किया
उपराष्ट्रपति ने कॉरपोरेट्स और उद्योग संघों से आर्थिक राष्ट्रवाद को अपनाने की अपील की
उपराष्ट्रपति ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में अरुण जेटली बहुउद्देशीय स्टेडियम के नामकरण समारोह को संबोधित किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज दिवंगत श्री अरुण जेटली के कई योगदानों की प्रशंसा की और उन्हें एक राजनेता के बजाय एक लोक सेवक के रूप में उधृत किया। श्री धनखड़ ने पार्टी लाइनों से परे श्री जेटली की अद्वितीय स्वीकार्यता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनकी पार्टी के साथ-साथ विपक्ष के लोग भी उनकी प्रशंसा करते थे। उन्होंने कहा, “मैं अरुण जेटली जी को बहुत अलग तरीके से परिभाषित करता हूं। वह राजनीति में नहीं थे; वह सार्वजनिक जीवन में थे।” उपराष्ट्रपति महोदय ने जेटली जी के कई योगदानों को याद करते हुए, राजनीति को खेल से दूर रखने की उनकी क्षमता की प्रशंसा की। खेल में उनके गहन योगदान पर प्रकाश डालते हुए, उपराष्ट्रपति महोदय ने रेखांकित किया कि लंबे समय तक क्रिकेट से जुड़े रहने के बाद भी, जेटली जी ने राजनीति को इससे दूर रखा। दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में स्वर्गीय अरुण जेटली जी के नाम पर बहुउद्देश्यीय स्टेडियम का नाम बदलने के कार्यक्रम के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए श्री धनखड़ ने एक वकील और सांसद के रूप में श्री जेटली के साथ अपने लंबे जुड़ाव को मार्मिक ढंग से याद किया। श्री जगदीप धनखड़ ने कहा, "हम उन्हें दिन-ब-दिन याद करते हैं।"

Addressing the gathering at the renaming of multi-purpose stadium in the name Late Arun Jaitley ji at SRCC College of University of Delhi, Shri Dhankhar poignantly recalled his long association with Shri Jaitley as an advocate and parliamentarian, and remarked “we miss him day in day out.”

https://twitter.com/VPIndia/status/1766364309670830160

https://twitter.com/VPIndia/status/1766383732976390340

https://twitter.com/VPIndia/status/1766386711989268814

https://twitter.com/VPIndia/status/1766390531880317408

उपराष्ट्रपति महोदय ने श्री जेटली जी को श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) के सबसे प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों के रूप में संदर्भित करते हुए, सभी पूर्व छात्रों से एक साथ आने और अपने अल्मा मेटर के लिए समय और संसाधनों का योगदान करने का आग्रह किया।

देश में पारदर्शी और उत्तरदाई शासन की दिशा में परिवर्तनकारी बदलाव की प्रशंसा करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा कि भारत उत्साहित है और आने वाले कुछ वर्षों में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे।

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि भ्रष्टाचार से अब कोई पुरस्कार नहीं मिलता, जैसा कि उन्होंने पहले के समय को प्रतिबिंबित किया था जब यह नौकरियों और अवसरों के लिए भ्रष्टाचार एकमात्र पासवर्ड था। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि वर्तमान परिदृश्य में, भ्रष्टाचार रोजगार या अवसरों की नहीं, बल्कि एक अलग मंजिल की ओर ले जाता है।

कानून के सामने समानता द्वारा चिह्नित एक सहायक इकोसिस्टम की आवश्यकता व्यक्त करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा कि देश में विशेषाधिकार प्राप्त वंशावादी व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया गया है, एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा दिया गया है जहां सभी समान हैं और इससे युवाओं को एक बड़ा नैतिक प्रोत्साहन मिला है।

समाज में नए मानदंड पर प्रकाश डालते हुए जहां हर कोई कानून के प्रति जवाबदेह है, उपराष्ट्रपति ने कहा कि जिन लोगों ने यह विचार रखा था कि वे कानून से ऊपर हैं और कानून उन तक नहीं पहुंच सकता है, उन्हें अब अन्य लोगों की तरह ही देश के कानून के प्रति जवाबदेह ठहराया जा रहा है।

युवाओं को शासन और देश के भविष्य को आकार देने में सबसे महत्वपूर्ण हितधारक बताते हुए, उपराष्ट्रपति महोदय ने युवाओं से सिलोस और पारंपरिक दृष्टिकोण से बाहर आने और विघटनकारी प्रौद्योगिकी की चुनौती से निपटने का आह्वान किया जो हर किसी की आकांक्षाओं को पूरा करने की क्षमता रखती है।

https://twitter.com/VPIndia/status/1766389173332725808

उन्होंने विधायिकाओं में जगह पा रहे राष्ट्र-विरोधी बयानों पर गहरी चिंता व्यक्त की और सभी से इसे बेअसर करने के लिए सामूहिक प्रयास का आह्वान किया।

आर्थिक राष्ट्रवाद को अपनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए, श्री धनखड़ ने देश की विदेशी मुद्रा पर रोजमर्रा की वस्तुओं के सस्ते आयात के हानिकारक प्रभाव, हमारे युवाओं के लिए नौकरी के अवसर खोने और उनके उद्यमशीलता विकास में बाधा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कॉरपोरेट्स, उद्योग, व्यापार और वाणिज्य संघों से हमारे युवाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक राष्ट्रवाद को अपनाने की अपील की।

https://twitter.com/VPIndia/status/1766384982493110531

इस अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह, स्वर्गीय श्री अरुण जेटली की पत्नी सुश्री संगीता जेटली, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष श्री अजय एस श्रीराम, प्राचार्य प्रोफेसर सिमरित कौर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Is Press Release?: 
1