अमृत काल हमारा गौरव काल : उप राष्‍ट्रपति

Visakhapatnam, Andhra Pradesh
अक्टूबर 28, 2023

उपराष्ट्रपति ने सभी प्रकार के औषधीय उपचारों को मिलाकर समग्र चिकित्सा देखभाल का आह्वान किया
श्री धनखड़ ने चिकित्सा पेशे को एक पवित्र पेशा और मानवता की सेवा बताया
उपराष्ट्रपति ने चिकित्सा क्षेत्र में शोषणकारी प्रवृत्तियों को समाप्त करने के लिए घरेलू तंत्र विकसित करने का आह्वान किया
उपराष्ट्रपति ने हर घर जल, स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से लाखों लोगों के सशक्तिकरण पर जोर दिया
उपराष्ट्रपति ने आज विशाखापत्तनम में आंध्र मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह को संबोधित किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने लोगों को अस्पताल जाने से बचाने के लिए एक तंत्र पर काम करके आज समग्र चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता पर जोर दिया। सभी प्रकार के औषधीय उपचारों को मिलाने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि मानवता की बड़े पैमाने पर मदद के लिए एलोपैथी और हमारी सदियों पुरानी औषधीय चिकित्सा प्रणालियों को एक साथ आना चाहिए।

आज विशाखापत्तनम में आंध्र मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने 2014 में आयुष मंत्रालय के गठन को हमारे देश के लिए एक मील का पत्थर बताया क्योंकि हमने अपनी पारंपरिक संपत्ति को फिर से खोजा है।

श्री धनखड़ ने आंध्र मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह को एक 'सुखद संयोग' बताया कि ये समारोह अमृत काल में हो रहे हैं। उन्‍होंने इसे हमारे गौरव काल के रूप में संदर्भित किया। उन्होंने कहा, इसमें "भारत के अभूतपूर्व विकास को विश्व स्तर पर मान्यता और पहचान मिली है और "धरती पर इसका प्रतिबिंब” दिखता है।

श्री धनखड़ ने चिकित्सा पेशे को एक पवित्र पेशा और मानवता की सेवा बताया। यह कहते हुए कि डॉक्टरों को भगवान का प्रेषक कहा जाता है, उपराष्ट्रपति ने कहा कि वे लोगों में बहुत विश्वास जगाते हैं। हालाँकि, उपराष्ट्रपति ने कुछ प्रतिष्ठानों के प्रति अपनी अस्वीकृति व्यक्त की जो व्यावसायीकरण का रूप ले चुके हैं। "हमें उच्च नैतिक मानकों की संस्कृति की आवश्यकता है, हमें एक इकोसिस्‍टम, एक स्व-विनियमन प्रणाली तैयार करने की आवश्यकता है," उन्होंने जोर देकर कहा कि उच्चतम उत्कृष्ट क्रम के नैतिक मानक इस पेशे के लिए सर्वोत्कृष्ट हैं, जिन्‍हें ईश्‍वर के बाद माना जाता है।

https://twitter.com/VPIndia/status/1718213369088589879

चिकित्सा क्षेत्र में शोषणकारी प्रवृत्तियों को समाप्त करने का आह्वान करते हुए उपराष्ट्रपति ने इसके लिए घरेलू तंत्र विकसित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "शोषक प्रवृत्तियां स्वामित्व, अच्छी समझ और विवेक के विपरीत हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में शोषणकारी प्रवृत्तियां घातक हैं।"

देश के विकास और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने में अच्छे स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, श्री धनखड़ ने कहा, "भारत का विकास पथ तभी कायम और सुरक्षित रह सकता है जब हमारे लोग स्वस्थ होंगे।" इसके अलावा, उन्होंने आगाह किया कि स्वास्थ्य की हानि धन को महत्वहीन बना देती है, जिससे व्यक्ति समाज में सार्थक योगदान देने के लिए अपनी प्रतिभा, रणनीतियों, दृढ़ विश्वास और दिशा का उपयोग करने में असमर्थ हो जाता है।

https://twitter.com/VPIndia/status/1718213235877487075

राष्ट्रवाद के प्रति निर्विवाद प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, उपराष्ट्रपति ने हमारे स्वास्थ्य देखभाल योद्धाओं के समर्पण की सराहना की, जिन्होंने कोविड के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, अक्सर अपनी जान जोखिम में डालकर निस्वार्थ भाव से दूसरों का सहयोग किया । इसके अलावा, उन्होंने कोवैक्सिन मैत्री कूटनीति के तहत सौ से अधिक देशों को हमारे स्वदेशी रूप से विकसित कोवैक्सिन प्रदान करने में भारत की उल्लेखनीय उदारता की चर्चा की।

https://twitter.com/VPIndia/status/1718212898596765962

मोहनजो-दाड़ो और हड़प्पा के पुरातात्विक साक्ष्यों में देखी गई स्वच्छता और स्वच्छता के ऐतिहासिक महत्व को प्रतिबिंबित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमने क्षण भर के लिए इस आवश्यक परिप्रेक्ष्य को खो दिया था। फिर भी, पिछले एक दशक में हर घर झाल, स्वच्छ भारत मिशन और मुफ्त गैस कनेक्शन के वितरण जैसी पहलों के कारण, उप राष्‍ट्रपति ने स्वीकार किया कि इन परिवर्तनों ने देश भर में लाखों लोगों को सशक्त बनाया है। हर घर में शौचालय के प्रावधान ने न केवल बड़े पैमाने पर राहत पहुंचाई है बल्कि हमारी माताओं और बेटियों का सम्‍मान भी लौटाया है।

https://twitter.com/VPIndia/status/1718211426194776363

हमारे संस्थानों को कमजोर करने के लिए कुछ ताकतों के गोपनीय वर्णनों के प्रचार के खिलाफ चेतावनी देते हुए, उपराष्ट्रपति ने समझदार व्यक्तियों से अपनी अंतरात्मा की आवाज पर ध्यान देने और इस गंभीर मुद्दे पर चुप नहीं रहने का आह्वान किया।

आंध्र मेडिकल कॉलेज शताब्दी अकादमिक ब्लॉक बिल्डिंग के लिए 50 करोड़ के उदार योगदान के लिए पूर्व छात्रों की सराहना करते हुए, उपराष्ट्रपति ने एक संरचित तंत्र के निर्माण का भी आग्रह किया जो पूर्व छात्रों को न केवल वित्तीय योगदान के माध्यम से, बल्कि विचारों को साझा करके और नीति-निर्माण में योगदान देकर भी देश की प्रगति में भागीदार के रूप में सक्रिय रूप से भाग लेने में सक्षम बनाएगा।

https://twitter.com/VPIndia/status/1718213369088589879

विशाखापत्तनम के एक दिवसीय दौरे पर आए उपराष्ट्रपति ने पहले आंध्र मेडिकल कॉलेज में क्लिनिकल और बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर की आधारशिला रखी और बाद में आंध्र मेडिकल कॉलेज के पहले दिन के पोस्टल कवर और शताब्दी कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। इस दौरे के दौरान उन्होंने पूर्वी नौसेना कमान का भी दौरा किया।

https://twitter.com/VPIndia/status/1718176111417307289

इस अवसर पर आंध्र प्रदेश के राज्यपाल न्यायमूर्ति एस अब्दुल नज़ीर, आंध्र प्रदेश की स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्री, श्रीमती विदादाला रजनी, आंध्र प्रदेश के उद्योग, बुनियादी ढांचे, निवेश और वाणिज्य, सूचना प्रौद्योगिकी और हथकरघा और कपड़ा मंत्री श्री गुडीवाड़ा अमरनाथ, आंध्र मेडिकल कॉलेज शताब्दी समिति के अध्‍यक्ष डॉ. टी. रवि राजू, राज्य सभा सदस्य श्री जी.वी.एल. नरसिम्हा राव और श्री सी. एम. रमेश, लोकसभा सदस्य एम वी वी सत्यनारायण, संकाय सदस्य और अन्य लोग उपस्थित थे।

Is Press Release?: 
1