किसी भी देश को परिभाषित करने के लिए उसकी संस्कृति काफी है। किसी भी देश की सबसे बड़ी पूंजी उसकी सांस्कृतिक विरासत है, और इन सब में जो सबसे प्रामाणिक स्तंभ है, वह है भाषा का।
A country is defined by its cultural wealth, its cultural ethos and to that extent, Bharat, home to one-sixth of humanity is unique. No country in the world can compare to us. Thousands of years of civilizational ethos.
It is our bounden duty and in a sense constitutional ordainment of our founding fathers to nurture our culture and languages. To ensure this blossom and this can be done only by hand-holding people who are painstakingly engaged in preserving the literature that is there already in disseminating the literature and adding to it and, that is fundamental. I am so happy and delighted की ऐसा कार्यक्रम यह संगठन कर रहा है, संगठन से जो भी जुड़े हुए हैं साधुवाद के पात्र हैं।
यदि अगर हम हमारे संविधान को देखें तो हमारे संविधान निर्माताओं ने दूरदर्शिता दिखाते हुए, गहरी सोच का प्रमाण देते हुए हमें हमारी संस्कृति का बोध कराया है। सत्यमेव जयते सबसे पहले, तत्पश्चात Bull, मोहनजोदड़ो के वो Seal, हड़प्पन सिविलाइजेशन का एक संकेत, गुरुकुल संस्कृति और मौलिक अधिकारों का जब प्रश्न आता है तो हम क्या देखते हैं? अधर्म पर धर्म की विजय, मां सीता श्री राम और लक्ष्मण, अधर्म को हराकर प्रकाशमयी होकर अयोध्या लौट रहे हैं।
जब नीतिगत सिद्धांतों की बात आती है तो भारत के संविधान में कौन सा चित्र है? भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन को कुरुक्षेत्र में उपदेश दे रहे हैं और उपदेश का मूल मंत्र क्या है? ऐसे पथ पर रहो, जो सत्य के समर्थन में है, न्याय के समर्थन में है और अडिग रहो सामने चाहे कोई भी हो।
आगे बढ़ते हैं, हर कालखंड की बात आती है, बुद्ध की आती है, महावीर की आती है। पर प्रजातंत्र का सबसे बड़ा मूल है - संवाद। अनंतवात का साहित्य से गहरा लगाव है। अनंतवात एक तरीके से चुनाव से जुड़ा हुआ है, जहां लोग अपने विचार रखते हैं, अलग-अलग बात रखते हैं। और भारत के संविधान के भाग 15 में, जहां चुनाव की चर्चा की गई है, वहां किसका चित्र है? शिवाजी महाराज का। Great Shivaji Maharaj, a great organiser, a great administrator taught us the lesson, Nationalism is beyond compromise. कभी नहीं झुके, इसीलिए संविधान निर्माताओं ने सोचकर, समझकर, दूरदर्शिता दिखाते हुए, चुनाव वाले मामले में शिवाजी महाराज का चित्र रखा है।
If you look around Maharashtra, it is known by several great personalities. जब हम देखते हैं तो कोई भी जीवन का ऐसा अंग नहीं है जहां हमें नजर नहीं आता कि इसका कितना बड़ा असर देश में हो रहा है। जिनकी भी बात करें साहित्य सबसे ऊपर है।
It has been said, and rightly so, the best way to conquer a territory is not to overtake it physically to overtake its culture, to destroy its language और यह एक सुखद बात है कि स्वतंत्र भारत में, और हाल के वर्षों में, भाषा पर बड़ा भारी जोर दिया जा रहा है। हमारी हर भाषा, मराठी उनमे प्रमुख है, ज्ञान का भंडार है। जन्म से ऐसी भाषाएं होती हैं जिनमें हम सपने लेते हैं, हमारे मन में विचार आते हैं। पर कालखंड चालू हुआ करीब 1200-1300 साल पहले। तब तक सब कुछ उत्थान पर था, सब ठीक चल रहा था। दुनिया हमारी ओर देख रही थी, हम ज्ञान के भंडार थे। नालंदा, तक्षशिला जैसी संस्थाएं हमारे हाथ थीं, फिर आक्रमणकारी आए। They were very oppressive, very cruel, brutal for our language, for our culture, for our religious places. Barbarity and vindictiveness was in extremity. Enormity can be seen from this perspective–हमारे दिल पर चोट करने के लिए, हमारे धार्मिक स्थान के ऊपर ही अपना स्थान बना दिया। और हमारी भाषाओं को कुंठित कर दिया। यदि अगर हमारी भाषा नहीं पनपेगी, तो हमारा इतिहास भी नहीं पनपेगा।
I can say with confidence and you can have global perspective of it. Freedom to think in our own language, to nurture in our own language is a freedom too well integrated in democratic system.
If pride is to be defined, it is Maratha Pride. If chivalry is to be defined, Shivaji Maharaj, Rana Pratap.
अपने जब जाते हैं देश में कहीं भी और पाते हैं कि अचानक हमें पता लगा कि हमारे वीर कौन-कौन थे। अब इतिहास हमें दूसरे के दृष्टिकोण से नहीं देखना होगा। हमें स्वयं को देखना होगा। हमारी भाषा और भाषाएं they are jewels in our civilisation. दुनिया का कोई देश ऐसा नहीं है कि हमें कोई पाठ पढ़ा सके कि what is inclusivity? भारत एक अकेला देश है जिसकी भाषाएं दुनिया में स्थान रखती हैं। Ladies and gentlemen let me give you an insight, language is not only literature, language is beyond literature because that literature defines contemporaneous scenario, scenario existing then, the challenges faced then and it also takes note of knowledge and wisdom.
क्योंकि तकनीकी क्रांति इतनी भयावह है, Disruptive Technology on slaught is no less than another industrial revolution. There is paradigm shift every moment. मैं आग्रह करूंगा केंद्र सरकार से और मराठी साहित्य के लिए महाराष्ट्र सरकार से, they must do everything possible to unleash technology to see that our languages get wider dissemination.
तीन दशक के बाद एक बहुत अच्छा प्रयास किया गया। National Education Policy. बदलाव किया गया, बदलाव की प्रमुखता है मातृभाषा। जिस भाषा को बच्चा बच्ची सबसे पहले समझते हैं। जिस भाषा में विचार आते हैं। Even scientific situations indicates that what is organic? What is organically evolved is soothing and lasting and for the welfare of all.
लाभले आम्हास भाग्य बोलतो मराठी
जाहलो खरेच धन्य ऐकतो मराठी!
जब इसका अर्थ देखते हैं तो भारत का Preamble, भारत की संस्कृति, inclusivity, togetherness, working in tandem सब दिखता रहता है। आगे-
धर्म , पंथ , जात एक जाणतो मराठी
एवढ्या जगात माय मानतो मराठी!
मराठी से मेरा लगाव मातृभाषा का नहीं है, पर जब मैं इसको पढ़ता हूं, तो मुझे शहद जैसा मिठास आता है। मैं सब समझता हूं कि भारत के संविधान ने जो मौलिक अधिकार दिए हैं धर्म, पंथ, जात सब एक above all these things. जाणतो मराठी कितना बड़ा संदेश है!