उपराष्ट्रपति ने सभी से प्राकृतिक संसाधनों के कुशल और विवेकपूर्ण उपयोग की अपील की

ग्रेटर नोयडा
नवम्बर 5, 2022

उपराष्ट्रपति ने अंतर्राज्यीय जल विवादों के समाधान के लिए सक्रिय पहल का आह्वान किया
उपराष्ट्रपति ने आज सातवें भारत जल सप्ताह के समापन समारोह को संबोधित किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज प्राकृतिक संसाधनों के कुशल और विवेकपूर्ण उपयोग की आवश्यकता पर बल दिया। यह रेखांकित करते हुए कि भारतीय संविधान प्राकृतिक संसाधनों के समान वितरण का आह्वान करता है, उन्होंने मनुष्यों द्वारा प्रकृति के अंधाधुंध दोहन के प्रति अपनी अस्वीकृति व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि किसी की आर्थिक ताकत का पानी, बिजली, पेट्रोल या गैस जैसे संसाधनों की खपत से कोई संबंध नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘हम इन संसाधनों का दोहन उस तख्ती पर नहीं कर सकते जो हम कर सकते हैं।’

https://twitter.com/VPSecretariat/status/1588838116554870784

आज ग्रेट नोएडा में सातवें भारत जल सप्ताह के समापन समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने भारतीय संस्कृति और ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र में तालाबों और पारंपरिक जल निकायों के महत्व पर प्रकाश डाला और ‘इन जल निकायों को फिर से बनाने के लिए सब कुछ करने’ की आवश्यकता पर जोर दिया।

इस अवसर पर श्री धनखड़ ने अंतर्राज्यीय जल विवादों को संघवाद की सच्ची भावना से हल करने के लिए सक्रिय पहल करने का भी आह्वान किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि ‘ये विवाद किसी के पक्ष में नहीं हैं और देश और लोगों के हितों के खिलाफ हैं।’

https://twitter.com/VPSecretariat/status/1588878483530584064

सातवें भारत जल सप्ताह को शानदार बनाने के लिए जल शक्ति मंत्रालय और संबद्ध संगठन की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल विभिन्न समकालीन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सही मंच प्रदान करते हैं बल्कि आम लोगों को प्राकृतिक संसाधनों के प्रति जागरूक होने और संरक्षण के लिए प्रेरित करते हैं।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर के सचिव श्री पंकज कुमार, डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर विशेष सचिव सुश्री देबाश्री मुखर्जी, भारत और विदेशों के प्रतिनिधि, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और अन्य लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Is Press Release?: 
1