आधारभूत तौर पर सुदृढ़, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र न्याय प्रणाली लोकतांत्रिक मूल्यों की समृद्धि के लिए सबसे सुरक्षित गारंटी है - उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली
अगस्त 22, 2022

अधिकारियों और उच्च पदों पर आसीन लोगों को व्यापक जनहित में कानून को सर्वोपरि रखना चाहिए - उपराष्ट्रपति
न्यायाधीशों की गरिमा और न्यायपालिका का सम्मान अपरिहार्य है क्योंकि ये ‍विधि के शासन की बुनियाद हैं: श्री धनखड़
भारत का उपराष्ट्रपति बनने पर श्री धनखड़ को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने सम्मानित किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज इस बात पर प्रकाश डाला कि आधारभूत तौर पर सुदृढ़, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र न्याय प्रणाली लोकतांत्रिक मूल्यों की समृद्धि और उन्हें बेहतर बनाने के लिए सबसे सुरक्षित गारंटी है।
सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा आज नई दिल्ली में श्री धनखड़ के सम्मान में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान सभा को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने संस्कृत के एक प्रसिद्ध श्लोक 'धर्मो रक्षति रक्षित:' (विधि तभी हमारी रक्षा करती है जब हम उसकी पवित्रता को बरकरार रखते हैं) को उद्धृत किया और इसे लोकतंत्र एवं विधि के शासन का 'अमृत वचन' कहा। यह उल्लेख करते हुए कि मौजूदा दौर में यह व्यापक धारणा बन गई है कि यह महत्वपूर्ण सिद्धांत दबाव में है, उन्होंने अधिकारियों और उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों से जनहित में कानून को सर्वोपरि रखने और लोकतांत्रिक परिवेश को बेहतर और समृद्ध बनाने का आह्वान किया। थॉमस फुलर को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा, "चाहे आप कितने भी बड़े हों, कानून सदैव आपसे ऊपर है।"
इस अवसर पर, श्री धनखड़ ने बल देकर कहा कि न्यायाधीशों की गरिमा और न्यायपालिका के प्रति सम्मान अपरिहार्य है क्योंकि ये विधि के शासन और संवैधानिकता की बुनियाद हैं। उन्होंने देश में संवैधानिक संस्थाओं में सद्भाव और कामकाज में एकजुटता की भावना लाने का भी आह्वान किया।
सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि इस अवसर पर उन्हें न्यायालय में अपनी पहली उपस्थिति के दौरान हुई घबराहट की याद आती है। उन्होंने उन न्यायाधीशों और वरिष्ठ अधिवक्ताओं का भी धन्यवाद किया जिन्होंने शुरुआती दिनों में उन्हें प्रोत्साहित किया था।
इस सम्मान समारोह में केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजु, भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन. वी. रमना, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, भारत के सॉलिसिटर जनरल श्री तुषार मेहता, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता श्री विकास सिंह, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

Is Press Release?: 
1