विभिन्न खंडों में बंटी दुनिया में भारत को शांति और संयम की आवाज के रूप में पहचाना जाता है: उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली
नवम्बर 23, 2023

हमारे नेतृत्व की सोच ने जी20 को 'पीपुल्स जी20' बना दिया, इसे पूरे देश में एक उत्सव के रूप में मनाया गया- उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति ने अफ्रीकी संघ को जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने की सराहना की
उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत की अध्यक्षता ने जी-20 विमर्श के केंद्र में वैश्विक दक्षिण की आवाज बुलंद की
हमारी जी-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी और जन केंद्रित रही है: उपराष्ट्रपति
जी20 थिनक्यू (भारतीय नौसेना क्विज) जिज्ञासा और ज्ञान की सामूहिक भावना का उत्सव है
उपराष्ट्रपति ने लोगों से लोगों के सीधे संपर्क को वैश्विक सद्भाव और शांति के लिए गेम चेंजर बताया
जी20 थिनक्यू एकता का एक प्रकाश स्तंभ है, जो जी20 देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और दोस्ती को बढ़ावा देता है -उपाध्यक्ष
​​​​​​​उपराष्ट्रपति ने आज दिल्ली में इंडिया गेट पर जी-20- भारतीय नौसेना क्विज (जी-20-थिनक्यू) में भाग लिया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने विभिन्न खंडों में बंटी दुनिया में शांति और संयम की आवाज के रूप में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने भारत की जी-20 अध्यक्षता को वैश्विक स्तर पर 'शांति, सद्भाव और मानवतावाद' की वकालत करने का आह्वान बताया।
वैश्विक सद्भाव और शांति को नया रूप देने में 'लोगों का लोगों से सीधा संपर्क' के महत्व को रेखांकित करते हुए उपराष्ट्रपति ने बताया कि 'हमारी जी-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी और जन-केंद्रित रही है।
श्री धनखड़ ने उस दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की, जिसने जी-20 को उत्सवी कद से ऊपर उठाकर 'पीपुल्स जी 20' के रूप में स्थापित किया। यह विशाल उत्सव 60 से अधिक स्थानों पर संपन्न हुआ जिसमें हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। इस दौरान देश भर में 200 से अधिक संवादात्मक कार्यक्रम कराए गए।
https://twitter.com/VPIndia/status/1727706324967076189?t=IEolTrB1Ya2U-cnyZrTTUw&s=19
दिल्ली में आज इंडिया गेट पर जी20-भारतीय नौसेना प्रश्नोत्तरी (जी20-थिनक्यू) को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को जिज्ञासा और ज्ञान की सामूहिक भावना का उत्सव बताया। उन्होंने स्वीकार किया कि जी-20 थिनक्यू की संकल्पना इस रूप में की गई है ताकि 'वसुधैव कुटुम्बकम' के गहन लोकाचार के अनुरूप स्थायी संबंधों को बढ़ावा दिया जा सके। यह विश्वास कि दुनिया एक परिवार है, जो जी-20 की थीम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के साथ गहराई से मेल खाता है, हमारे 5000 साल पुराने इतिहास और सभ्यतागत लोकाचार में सहज रूप से मौजूद है।
https://x.com/VPIndia/status/1727693306669432956?s=20
नई दिल्ली जी-20 लीडर्स डिक्लेरेशन को सर्वसम्मति से स्वीकार करके उत्तर-दक्षिण विभाजन को पाटने और पूर्वपश्चिम के मजबूत ध्रुवीकरण पर काबू पाने में भारत की भूमिका को स्वीकार करते हुए उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि भारत की अध्यक्षता ने जी-20 विमर्श के केंद्र में वैश्विक दक्षिण की आवाज को बुलंद किया है। जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ को शामिल करने, भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारा और वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन जैसी भारत की शिखर वार्ता पहलों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इन प्रयासों ने एक दूसरे से जुड़े भविष्य के बीज बोए हैं और भारत को वैश्विक मंच पर एक महत्वपूर्ण नेतृत्वकारी भूमिका में स्थापित किया है।
https://twitter.com/VPIndia/status/1727703762620608962?t=cQjvYatXV5rJlamC4CubZg&s=19

उपराष्ट्रपति ने सिंगापुर को जी-20 थिनक्यू विजेता के रूप में पुरस्कार प्रदान किए। इस कार्यक्रम में 23 देशों के लोग शामिल हुए। इसमें देश भर से 11,000 से अधिक छात्रों की भागीदारी देखी गई। श्री धनखड़ ने यह भी कहा कि जी-20 थिनक्यू दिसंबर 2022 से आयोजित महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की श्रृंखला के 'समापन अध्याय'को दर्शाता है। यह भारत द्वारा ब्राजील को जी-20 नेतृत्व का सौंपना दर्शाता है।
भारतीय नौसेना, द नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) और जी 20 सचिवालय को जी-20 थिनक्यू के आयोजन में उनकी असाधारण दूरदर्शिता के लिए बधाई देते हुए उपराष्ट्रपति ने उन्हें ऐसे भविष्य को आकार देने में बने रहने की आवश्यकता पर जोर दिया, जहां 'सहयोग की कोई सीमा नहीं है'।

इस अवसर पर भारत सरकार की विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार, जी-20 शेरपा श्री अमिताभ कांत, नेवी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष श्रीमती कला हरि कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Is Press Release?: 
1