'सिविल सेवकों को प्रसिद्धि की चाह के बिना और समर्पण के साथ काम करना सीखना चाहिए': उपराष्‍ट्रपति ने आईएएस अधिकारियों से कहा

नई दिल्ली
सितम्बर 14, 2022

'आपकी सर्वोच्च निष्ठा संविधान के प्रति है, किसी भी कीमत पर राजनीतिक पक्ष लेने से बचें': उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़
सहायक सचिव पद पर तैनात 2020 बैच के 175 आईएएस अधिकारियों ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात की

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आईएएस अधिकारियों से आह्वान किया कि वे प्रसिद्धि के बगैर सेवा करने के सिद्धांत को बरकरार रखते हुए, नागरिकों को सेवाओं के परिदान और शिकायत निवारण में सुधार लाने के लिए समर्पण भाव के साथ काम करें।

विभिन्न मंत्रालयों में सहायक सचिवों के रूप में तैनात 2020 बैच के 175 आईएएस अधिकारियों ने उपराष्ट्रपति निवास पर उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ से मुलाकात की। उनके साथ कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की सचिव श्रीमती एस. राधा चौहान और डीओपीटी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

श्री धनखड़ ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सिविल सेवक के रूप में "आपको संविधान के प्रति अपनी सर्वोच्च निष्ठा रखनी है और इसके तहत प्रदत्त अधिकारों को संरक्षित और बरकरार रखने के लिए आपको हमेशा प्रयास करना है। किसी एक ही पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने या राजनीतिक पक्ष लेने से किसी भी कीमत पर बचा जाना चाहिए।"

उपराष्ट्रपति ने अधिकारियों को यह याद रखने की सलाह दी कि "आज का नागरिक नीति-निर्माण एवं कार्यान्वयन की प्रक्रियाओं में अपनी बात रखना चाहता है"। उन्होंने सुझाव दिया कि आम नागरिकों के प्रति किसी सिविल सेवक का सहानुभूतिपूर्ण रवैया सरकारी सेवाओं से उनकी संतुष्टि को निर्धारित करता है। उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि वे "दृष्टिकोण में बदलाव के लिए सरकार के इस मिशन में प्रतिमान" बनें।

उपराष्ट्रपति ने अधिकारियों से बातचीत के दौरान पाया कि इस बैच में इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन, कानून और कला जैसे विविध शैक्षिक पृष्ठभूमि के लोग मौजूद हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि वे शासन में नवाचार लाने और उच्च गुणवत्तापूर्ण परिणाम देने के लिए अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि का सदुपयोग करें।

उपराष्ट्रपति को यह देखकर भी प्रसन्नता हुई कि इस बैच में काफी संख्या में महिला आईएएस अधिकारी शामिल हैं। उन्‍होंने कहा "यह एक उत्साहजनक बात है कि महिलाएं अब शासन-प्रशासन सहित सभी क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं"। उन्होंने 2020 के बैच के आईएएस अधिकारियों को उनके भावी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

Is Press Release?: 
1