13 अक्टूबर, 2019 को फ्री टाउन, सियरा लियोन में भारतीय सामुदायिक स्वागत समारोह के अवसर पर भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु द्वारा दिया गया भाषण

फ्रीटाउन, सिएरा लियोन | अक्टूबर 13, 2019

मैं सिएरा लियोन की इस पहली उच्चस्तरीय यात्रा पर आज शाम आपके बीच आकर अत्यधिक प्रसन्न हूं।

भारत के सभी अफ्रीकी देशों के साथ घनिष्ठ, स्नेहपूर्ण और मित्रवत संबंध हैं, जिनको सुदृढ़ विकास साझेदारी और बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों की उपस्थिति मजबूती प्रदान करती है। गत पांच वर्षों में यह सहभागिता बढ़ी है और राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के स्तर पर अफ्रीका में 32 से अधिक विदेशी दौरे हुए हैं। भारत की विदेश नीति में अफ्रीका को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की गई है। मैंने हाल ही में बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और मलावी का दौरा किया और कोमोरोस और सिएरा लियोन की मेरी वर्तमान यात्रा इन अफ्रीकी देशों के साथ संबंधों को और मजबूत प्रदान करेगी।

अपनी विदेश यात्राओं में, मैं सदैव और प्राथमिकता के तौर पर अपने समुदाय से मिलता हूं। मैं यह कहना चाहता हूं कि यह वास्तव में हमारे लोगों, विदेश में हमारे दोस्तों से मिलने और मेरे विचारों तथा भारत से शुभकामनाओं को साझा करने का एक विशेष और उत्साहपूर्ण अवसर है।

हम दुनिया भर में अपने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मना रहे हैं और मुझे यह जानकर खुशी है कि सिएरा लियोन के डाक विभाग ने हमारे उत्सवों को मनाने के लिए महात्मा गांधी पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है। मुझे यह जानकर अत्यधिक खुशी हुई कि आप यहां नियमित रूप से योग दिवस मना रहे हैं।

बहनों और भाइयों,

सिएरा लियोन में भारतीय समुदाय का एक लंबा इतिहास रहा है। भारतीयों का पहला जत्था सौ साल पहले यहां आया था।

हम सिएरा लियोन में गृहयुद्ध के दौरान शांति प्रक्रिया का हिस्सा थे। जनवरी 2000 से जनवरी 2001 तक सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएएमएसआईएल) में चार हजार भारतीय सैनिकों ने अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। यूएनएएमएसआईएल की भारतीय टुकड़ी वहां कुल सैनिकों का 25 प्रतिशत थी और योगदान करने वाले देशों में सर्वश्रेष्ठ थी।

मुझे यह जानकर खुशी है कि सिएरा लियोन में भारतीय समुदाय, हालांकि कम संख्या में है, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और स्थानीय अर्थव्यवस्था और समाज के लिए अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अधिकांश भारतीय समुदाय व्यापार और विनिर्माण कार्य कर रहा है और आप में से कुछ सोने और हीरे के खनन और व्यापार में लगे हुए हैं। मुझे यह जानकर भी प्रसन्नता है कि 'इंडियन मर्केंटाइल एसोसिएशन' की यहां भी मौजूदगी है, जो देश में एकमात्र भारतीय सामुदायिक संघ है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि सिएरा लियोन में भारतीय व्यापारिक समुदाय का अत्यधिक सम्मान है। आज, भारतीय कौशलों और पेशेवरों की यहॉ और दुनिया में कहीं भी अत्यधिक मांग है।

यह उल्लेखनीय है कि आप सभी हमारी संस्कृति और परंपरा का पोषण करते रहें। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि आप होली, दशहरा, दीपावली, ईद, क्रिसमस और अन्य त्योहारों को बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाते हैं। आप आज से एक पखवाड़े में दीवाली मनाएंगे और उसके बाद नवंबर में ईद और गुरु पूर्णिमा होगी। मैं यहां उपस्थित प्रवासी भारतीयों को आने वाले त्योहारों के लिए अग्रिम शुभकामनाएं और बधाई देता हूं।

आप में से कई लोगों के लिए सिएरा लियोन नया घर है, परन्तु दूसरों के लिए यह कर्मभूमि है। मुझे खुशी है कि इस अंगीकार किए गए देश में और आपके पेशेवर क्षेत्रों में आपको अत्यधिक सम्मान दिया गया है। भारत और सिएरा लियोन बहु-सांस्कृतिक समाज हैं। दोनों देशों की यह साझा विशेषता आपको यहां घर बसाने, दोस्त बनाने, परिवार और संघ बनाते समय दिलासा प्रदान करती होगी। आपने इस देश की भलाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उद्यमियों, डॉक्टरों, शिक्षकों, बैंकरों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के रूप में, आप सिएरा लियोनियाई समाज और अर्थव्यवस्था में अत्यधिक समृद्ध बना रहे हैं। हम वास्तव में, आपकी उपलब्धियों और आपकी सफलता पर गर्व महसूस करते हैं।

बहनों और भाइयों,

मुझे जानकारी है कि आप भारत के घटनाक्रमों की अद्यतन जानकारी रखते हैं। आपमें से कई लोग नियमित रूप से भारत आते हैं। लेकिन कुछ वर्षों के अंतराल के बाद यात्रा करने वाले लोगों को एक नया भारत देखने को मिलेगा, आपको वहां एक नया अनुभव मिलेगा। हमारी वृद्धि और विकास देश में एक नए आत्मविश्वास का प्रतीक है। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। हम 2025 तक 5 ट्रिलियन अमरीकी डॉलकर की अर्थव्यवस्था और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की दिशा में निरंतर प्रगति कर रहे हैं। 100 स्मार्ट शहरों, 7 हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर, 10 ग्रीन-फील्ड हवाई अड्डों, देश भर में डिजिटल कनेक्टिविटी और हजारों किलोमीटर एक्सप्रेस-वे के निर्माण सहित अगली पीढ़ी के अवसंरचना निर्माण पर पर हमारा काम तीव्र गति से जारी हैं।

भारत उच्च विकास और सामाजिक-आर्थिक बदलाव के दौर से गुजर रहा है। देश का युवा विचारों और ऊर्जा से भरा हुआ है। उनके उद्यम और नवाचार ने भारत को दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्र बना दिया है। आज भारत कारोबार, सामाजिक उद्यमों और सांस्कृतिक संबंधों के लिए अत्यधिक अवसर प्रदान कर रहा है। मैं आप सभी को ज्ञान भागीदारों और निवेशकों के तौर पर बदलाव के इस दौर में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं।

बहनों और भाइयों,

पिछले कुछ वर्षों में, आपने महसूस किया होगा कि हमारी सरकार ने प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ने और उन तक पहुंचने के तौर-तरीकों में आमूलचूल बदलाव किया है। लोकतंत्र, मांग और जनसांख्यिकी के अलावा- आप प्रवासी भारतीय भारत के विकास के मुख्य चालकों में से एक हैं। आज भारत और विदेशों में भारतीय समुदाय के बीच एक मजबूत संबंध है। हमने विदेश में अपने लोगों के साथ बेहतर जुड़ाव के लिए "भारत को जानो कार्यक्रम" जैसी योजनाएं शुरू की हैं। हमारी ओसीआई योजना को लचीला बनाया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। हमने अपने दूतावासों को लोगों को जरुरत के समय चौबीस घंटे सहायता उपलब्ध कराने का आदेश दिया है और हम जहां कहीं भी आवश्यकता हो, वहां मानवीय सहायता प्रदान कर रहे हैं । हमने यमन से लेकर वेनेजुएला तक हिंसा, संकट या प्राकृतिक आपदाओं में फंसे हुए लोगों तक सहायता पहुंचाई है। और न केवल भारतीय लोगों अपितु 50 से अधिक अन्य देशों के लोगों को भी सहायता प्रदान की है।

मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हम शीघ्र ही फ्रीटाउन में अपना उच्चायोग खोलने जा रहे हैं, जो सिएरा लियोन में रह रहे प्रवासी भारतीयों की जरूरतों को पूरा करने के अतिरिक्त भारत और सिएरा लियोन के बीच मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ करेगा।

हम प्रवासी भारतीयों को हमारी अंतर्राष्ट्रीय पहुँच को सुदृढ़ करने में एक महत्वपूर्ण भागीदार मानते हैं। भारत के संदेश का प्रसार करने में आपकी भूमिका है। शांति, समृद्धि और विकास की हमारी खोज में, विदेशों में भारतीय नागरिक और प्रवासी भारतीय समुदाय हमारे समान रूप से भागीदार हैं।

बहनों और भाइयों,

श्री नायडु ने कहा कि भारत सरकार के जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन के हालिया निर्णय का आशय इस क्षेत्र में सभी कानूनों को लागू करना और विकास कार्यक्रमों के लाभों को लोगों तक पहुँचाना तथा राज्य के समावेशी और सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करना है। यह निर्णय संसद के दोनों सदनों द्वारा भारी बहुमत से इस कदम को मंजूरी प्रदान करने के उपरांत लिया गया था। दुर्भाग्यवश, मीडिया और निहित स्वार्थों वाले कुछ वर्ग सच्चाई को तोड़-मरोड़कर प्रस्तुत कर रहे हैं। जम्मू और कश्मीर, जैसा कि आप जानते हैं, भारत का एक अभिन्न अंग है और 1952 से यहां के लोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के माध्यम से अपने नेताओं का चुनाव कर रहे हैं। तथापि, अनुच्छेद 370 के विशेष प्रावधानों के कारण कई कार्यक्रम इस राज्य के नागरिकों तक नहीं पहुंच रहे थे इसलिए सरकार ने संसदीय स्वीकृति प्राप्त करने की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करते हुए यह साहसिक निर्णय लिया है। वास्तव में, यह निर्णय राज्य में एक न्यायसंगत, समावेशी विकास प्रक्रिया की नींव रखेगा और आने वाले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में सीमा पार से आतंकवाद के नकारात्मक प्रभाव को कम करेगा। दुर्भाग्य से, हमारे पड़ोसियों में से एक पड़ोसी देश द्वारा आतंकवादी गतिविधियों के लिए सहायता प्रदान करने, उन्हें बढ़ावा देने और वित्त पोषण किए जाने से इस क्षेत्र में समस्या उत्पन्न हो रही है। हम इस स्थिति को अनियंत्रित नहीं होने दे सकते।

भारत इस बात पर गर्व करता है कि हमारा सदैव यह मानना है कि हमारा देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व एक परिवार है। हम बहुलतावाद, बहु-भाषावाद और अलग-अलग धार्मिक विचारों, अभिव्यिक्तियों और रीतियों को अपनाते हैं। यह दुनिया के सबसे समावेशी और सहिष्णु लोकतांत्रिक देशों में से एक है जिसमें अल्पसंख्यकों सहित सभी समूहों के हितों का ध्यान सहानुभूति और अत्यधिक सम्मान के साथ रखा जाता है। भारत एक ऐसा देश है जिसमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और रक्षा बलों के प्रमुख, मुख्य अल्पसंख्यक वर्गों से चुने गए हैं।

भारत आगे बढ़ रहा है और दुनिया के लिए एक पसंदीदा निवेश गंतव्य बन रहा है। आप सिएरा लियोन में भारत के राजदूत के तौर पर एक ऐसे सेतु का निर्माण कर सकते हैं जो आपकी मातृभूमि को उस भूमि से जोड़े जिसे आपने रहने के लिए चुना है। आपको दोनों देशों के विकास में योगदान देना चाहिए और भारतीयता की सच्ची भावना-- दूसरों का ध्यान रखना और अपनी समृद्धि को साझा करना-- को प्रदर्शित करना चाहिए।

मैं कल चोइथराम मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पिछले दो दशकों से संचालित किए जा रहे चोइथराम मेमोरियल अस्पताल का दौरा करूंगा। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि अस्पताल सिएरा लियोन के लोगों को व्यापक तौर पर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है। मुझे यह उल्लेख करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि अस्पताल सिएरा लियोन के लोगों के लिए चिकित्सा और सेवा उत्कृष्टता, रोगी देखभाल और चिकित्सा शिक्षा के उच्चतम मानक बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं आपके साथ यह बात साझा करना चाहता हूं कि भारत सरकार भी महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में "मानवता के लिए भारत" कार्यक्रम के तहत "जयपुर फुट" शिविरों का आयोजन करके दिव्यांगजनों के लिए भी सहायता प्रदान कर रहा है।

आपके साथ अपने विचार साझा करना मेरे लिए एक हर्ष का विषय है। मैं आपके प्रयासों में आपकी सफलता की कामना करता हूं।

धन्यवाद।