केंद्र और राज्यों को गुणवत्तापूर्ण जन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए: उपराष्ट्रपति

हैदराबाद
सितम्बर 22, 2019

चिकित्सा संस्थानों को आस-पास के महाविद्यालयों के दौरे आयोजित करने चाहिए और रोगों की रोकथाम तथा स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के बारे में जागरूकता पैदा करनी चाहिए
'किम्स' हॉस्पिटल्स द्वारा आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि केन्द्र और राज्यों को गुणवत्तापूर्ण जन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

आज हैदराबाद में स्वर्ण भारत न्यास में किम्स हॉस्पिटल्स द्वारा आयोजित एक नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का उद्घाटन करने के पश्चात् सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालयों और चिकित्सा संस्थानों को आस-पास के कॉलेजों में चिकित्सा पेशेवरों द्वारा दौरे किए जाने का प्रबंध करना चाहिए और रोगों की रोकथाम और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के संबंध में जागरूकता अभियान चलाने चाहिए।

यह समुक्ति करते हुए कि लोगों में यह प्रवृत्ति होती है कि वे अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं और बुनियादी सावधानी बरतने में लापरवाही करते हैं, उन्होंने कहा कि कई बार उन्हें रोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल संबंधी भारी कीमत चुकानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि रोग की रोकथाम के बारे में जागरूकता अत्यंत आवश्यक है क्योंकि इलाज से बेहतर परहेज होता है।

यह बताते हुए कि निष्क्रिय जीवन शैली और अस्वास्थ्यकर आहार संबंधी आदतों के कारण गैर-संचारी रोगों में वृद्धि हो रही है, उन्होंने कहा कि नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि हर व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए, भले ही वह किसी भी उम्र का हो।

तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुन्दरराजन, आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री डॉ. कामिनेनी श्रीनिवास और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Is Press Release?: 
1