उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया

नई दिल्ली
मार्च 3, 2019

उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया
उन्होंने कहा कि वह भाव-विह्वल हैं;
सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित की

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम.वेंकैया नायडु ने आज यहां इंडिया गेट के परिसर में निर्मित ऐतिहासिक राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि वह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर आकर भाव-विह्वल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि हमारे पास एक राष्ट्रीय युद्ध स्मारक है जो भारत के उन हजारों रक्षा कर्मियों को समर्पित है जिन्होंने भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए अपना जीवन न्यौछावर किया था। उन्होंने यह भी कहा कि यह स्मारक प्रत्येक भारतीय के ह्रदय में देशभक्ति की लौ को प्रज्जवलित रखेगा और हमारे भावी मार्ग को रोशन करता रहेगा।

श्री नायडु ने कहा कि अद्वितीय भारतीय अभिकल्प से तैयार, इस स्मारक में चार संकेंद्रित चक्र हैं, जिनके नाम अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत की रक्षा करते हुए शहीद हुए हमारे सभी सैनिकों के नाम इन संकेंद्रित वृत्तों में पत्थर पर उकेरे गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर सभी परम वीर चक्र विजेताओं की प्रतिमाएं भी हैं।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह युद्ध स्मारक हमारे उन बहादुर सैनिकों के महान बलिदान का एक अविस्मरणीय प्रतीक है जिन्होंने अपनी मातृभूमि रक्षा की और शांति की स्थापना की। हमारे सैनिक हमारे लोकतंत्र के अचर्चित नायक हैं और वे शांति के मूक कर्तव्यनिष्ठ प्रहरी हैं। उन्होंने कहा कि आइये हम अपने शहीद हुए नायकों को ईमानदारी से श्रद्धांजलि अर्पित करें।

श्री नायडू ने सभी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और आशा व्यक्त की कि सभी नागरिक देश की सुरक्षा में रत बहादुर सैनिकों की भूमिका को याद रखेंगे।

Is Press Release?: 
1