07 जनवरी, 2019 को नईदिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) गणतंत्र दिवस शिविर 2019 के उद्घाटन समारोह के अवसर पर भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु द्वारा दिया गया भाषण

नई दिल्ली | जनवरी 7, 2019

राष्ट्रीय कैडेट कोर के गणतंत्र दिवस शिविर में आकर मुझे बहुत खुशी हुई है। सबसे पहले, मैं आपको और आपके परिवारों को सुखद एवं खुशहाल 2019 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

मुझे अपने देश के युवाओं के जोशीले और ओजस्वी चेहरों को देखकर खुशी हो रही है, जो अत्यंत व्यवस्थित और आत्मविश्वास से परिपूर्ण हैं।

राष्ट्रीय कैडेट कोर दुनिया का सबसे बड़ा गणवेशधारी युवा संगठन है और अपनी स्थापना के बाद से ही इसने अपने प्रशिक्षण से अनुशासन, नेतृत्व, सौहार्द, टीम भावना, साहस और राष्ट्रीय एकता के गुणों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिससे राष्ट्र में युवाओं का सर्वांगीण विकास हो रहा है और बेहतर भविष्य के प्रति आश्वासन प्राप्त हो रहा है।

इस शिविर का परिवेश एकता और देशभक्ति की भावना का पल्लवन करता है। यह शिविर आप में से प्रत्येक के लिए एक यादगार और प्रेरक शिक्षण अनुभव के रूप में काम करेगा। आप सबको शिविर में आयोजित होने वाली सभी गतिविधियों में ईमानदारी से और प्रतिबद्धता के साथ भाग लेने का प्रयास करना चाहिए।

यह शिविर न केवल इस देश के अन्य हिस्सों से आए कैडेटों के साथ अपितु अन्य मित्रवत् देशों से भी इस शिविर के पाठ्यक्रम के लिए पहुँचने वाले साथी कैडेटों के साथ भी बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगा।

यह शिविर न केवल अपने देश को बेहतर ढंग से समझने में बल्कि अपनी सोच के दायरे को बढ़ाने में और अन्य देशों के साथी कैडेटों के साथ स्थायी मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने का भी एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

यह शिविर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से आगे बढ़कर सार्वभौमिक भाईचारे की मूल भावनापर प्रकाश डालता है।

सभी मानव समाजों की अपनी-अपनी विशिष्ट चुनौतियां होती हैं और हमारे देश के साथ भी ऐसा ही है।

भूकंप, चक्रवात, बाढ़ आदि जैसे संकटों और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपके द्वारा दिए गए योगदान का यह राष्ट्र ऋणी है और इसकी सराहना करता है। सामुदायिक विकास और सामाजिक उत्थान की दिशा में आपके प्रयास उल्लेखनीय हैं।

एनसीसी कैडेट स्वच्छ भारत अभियान, एड्स जागरूकता, प्रौढ़ शिक्षा, दहेज विरोधी, कुष्ठ रोग, ड्रग्स के खतरों, सतर्कता जागरूकता, प्रदूषण और भ्रष्टाचार विरोधी मुद्दों के बारे में जनता को शिक्षित करते रहे हैं जिसकी सभी लोग सराहना करते हैं।

इन प्रयासों से निश्चित रूप से सामाजिक ताने-बाने में सुधार होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि आपकी कड़ी मेहनत निकट भविष्य में फलदायी सिद्ध होगी।

राष्ट्रीय कैडेट कोर राष्ट्रीय एकता और धर्मनिरपेक्षता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और आप हमारे राष्ट्र के आधार स्तंभ हैं। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि सरकार द्वारा संचालित सभी सामाजिक कार्यक्रमों में एनसीसी कैडेट अत्यधिक संख्या में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं।

यह अत्यंत संतोषजनक बात है कि आपने जीवन के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। खेलों में, विशेषकर शूटिंग स्पर्धा में, एनसीसी कैडेटों का उत्साहजनक प्रदर्शन आगामी वर्षों में हमारे खेलों के उज्ज्वल भविष्य का एक निश्चित संकेत देता है। मुझे यकीन है कि एनसीसी आगे भी बेहतर खिलाड़ियों को तैयार करना जारी रखेगा जिन पर इस देश को गर्व होगा।

आज, मैं आप सभी से अपने इस कठिन परिश्रम को यथावत बनाए रखने और सदैव अपने कार्यों को निष्ठापूर्वक और गर्व के साथ पूरा करने का आग्रह करता हॅूं।

मैं विशाल संख्या में यहां आपकी उपस्थिति और स्मार्ट ड्रिल से बहुत प्रभावित हूं और इसके लिए आप सभी को बधाई देता हूं।

वास्तव में वार्षिक राष्ट्रीय कैडेट कोर गणतंत्र दिवस 2019 का उद्घाटन करना मेरे लिए अत्यंत प्रसन्नता और हर्ष की बात हैl

जय हिन्द।