संसद पर हुए हमले में हमारी जान बचाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले बहादुर सुरक्षा कर्मियों को मेरा सलाम : उपराष्ट्रपति उपराष्ट्रपति ने राज्य सभा सचिवालय कर्मचारी मनोरंजन क्लब द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया।

नई दिल्ली
नवम्बर 2, 2017

उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के सभापति श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि मैं उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को सलाम करता हूं जिन्होंने दिसंबर, 2001 में संसद पर हुए हमले में हमारी जान बचाने और हमारे लोकतंत्र की रक्षा करने हेतु अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। वह आज यहां राज्य सभा सचिवालय कर्मचारी मनोरंजन क्लब द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि वह राज्य सभा सचिवालय के सभी कर्मचारियों के बीच उपस्थित होकर अत्यधिक प्रसन्न हैं और इस सहृदय स्वागत से अभिभूत हैं।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि राज्य सभा के सभापति का पदेन पद एक अनोखी संवैधानिक व्यवस्था है। उनहोंने यह भी कहा कि राज्य सभा की अध्यक्षता करना और इसकी कार्यवाही को निर्देशित करना अति महत्वपूर्ण कार्य है। उनका यह भी कहना था कि विभिन्न पदों पर रहते हुए राज्य सभा से लंबे संपर्क के कारण राज्य सभा और इसके सचिवालय के बारे में उनकी कुछ परिकल्पनाएं हैं।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम उन क्षेत्रों का आकलन करें जहां सभा और सचिवालय दोनों के कामकाज में सुधार किया जा सकता है और ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित करें जिनपर ध्यान केंद्रित किये जाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस महान संस्था का हिस्सा होना और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की सर्वोच्च प्रतिनिधि संस्था में कार्य करना हम सभी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी संसद एक अरब से अधिक लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करती है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमने श्रीमती मालिनी अवस्थी का बेहतरीन प्रदर्शन देखा जिन्होंने सामने मंच पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया। उन्होंने यह भी कहा कि संगीत को समझने के लिए भाषा की आवश्यकता नहीं होती है और संगीत एवं नृत्य के माध्यम से मिलने वाले सुकून से वास्तव में हमारा मस्तिष्क तनाव-मुक्त होता है और हमारा अंत:करण प्रफुल्लित होता है तथा और अधिक लाभप्रद ढंग से बेहतर कार्य निष्पादन में सहायता मिलती है। उन्होंने यह भी कहा कि इस मनोरंजक सांस्कृतिक संध्या ने हममें नई स्फूर्ति का संचार किया है।

Is Press Release?: 
1