निर्यातकों को नए-नए बाजारों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए: उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने चेन्नई में एफआईईओ निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार 2018 प्रदान किए

चेन्नई
जनवरी 18, 2018

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने भारत के निर्यातकों से कहा है कि वे नए बाजारों तथा सनराइज़ उत्पादों सहित ऐसे उत्पादों जिनमें बिजली, इलेक्ट्रॉनिक तथा दूर-संचार उपस्कर शामिल हैं,पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो वैश्विक कारोबार में ऊंची वृद्धि दर दर्शा रहे हैं। वह आज चेन्नई में एफआईईओ निर्यातक उत्कृष्टता पुरस्कार 2018 प्रदान करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह का संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक समुद्री पत्तनों, विमानपत्तनों तथा सर्वोत्कृष्ट सहायक पारिस्थितिक व्यवस्था सहित विनिर्माण केंद्रों को पत्तनों से जोड़ने वाले सुपर राजमार्गों के निर्माण पर ध्यान केन्द्रित करके निर्यातों में तेजी आनी चाहिए तथा एक स्थिर वृद्धि बरकरार रखनी चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि सरकार अवसंरचना कृषि क्षेत्र एवं स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास पर अपेक्षाकृत अधिक ज़ोर दे रही है। इन प्रयासों से निश्चित रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में सहायता मिलेगी। भारत के विनिर्माण क्षेत्र को मजबूती देने के लिए "मेक इन इंडिया" की पहल तथा अवसरंचना विकास और घरेलू मांग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के कदम हमारी अर्थव्यवस्था को और सुदृढ़ करेंगे।

उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा कि नोटबंदी एवं जीएसटी सहित सरकार के निर्णयों से आगामी वर्षों में सकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशा है। उन्होंने कहा, "मुझे ज्ञात है कि इन कदमों के कारण निर्यातकों को शुरूवाती परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। इसके बाद भी, मुझे पूरा विश्वास है कि जीएसटी परिषद तथा सरकार इन शुरूवाती दिक्कतों के प्रति संवेदनशील रही हैं तथा इन चिंताओं के निराकरण के लिए त्वरित कार्रवाई कर रही हैं।"

Is Press Release?: 
1