वेबसाइट नीति

निजता नीति

भारत के उपराष्ट्रपति की वेबसाइट पर जाने और हमारी निजता नीति की समीक्षा के लिए धन्यवाद।

जब आप हमारी वेबसाइट पर जाते हैं तो हम नाम एवं पते जैसी कोई व्यक्तिगत सूचना नहीं एकत्र करते हैं। यदि आप वह सूचना हमें देना चाहते हैं तो इसका उपयोग सिर्फ आपकी सूचना संबंधी अनुरोध को पूरा करने के लिए किया जाता है।

वेबसाइट पर आप बिना किसी व्यवधान के सामग्री को देख सकें, इसके लिए हम वेबसाइट पर आपके जाने पर कुछ तकनीकी सूचनाएं एकत्र करते हैं। नीचे दी गई धाराएं इस बात की व्याख्या की गई है कि वेबसाइट पर आपके आने पर हम उसका किस तरह संचलन करते हैं और किस प्रकार तकनीकी सूचना एकत्र करते हैं।

सूचना का संग्रहण एवं भण्डारण स्वत: होता है

जब आप वेबसाइट पर पृष्ठ खोलते हैं, उन्हें पढ़ते हैं या कोई सूचना डाउनलोड करते हैं, तो हम आपके इस साइट पर जाने संबंधी कतिपय तकनीकी सूचनाओं का स्वत: संग्रहण और भण्डारण कर लेते हैं। इस सूचना से कभी भी आपकी पहचान उजागर नहीं होती है। वेबसाइट पर आपके जाने संबंधी जिन सूचनाओं का संग्रहण और भण्डारण करते हैं, वे निम्नलिखित हैं:

  • आपके सेवा प्रदाता (जैसे mtnl.net.in) का इंटरनेट कार्य-क्षेत्र और जिस कम्प्यूटर से हमारे वेबसाइट को देख रहे हैं उसका आईपी एड्रेस (आईपी एड्रेस एक संख्या होती है जो उस कम्प्यूटर को स्वत: प्राप्त हो जाती है जिससे आप वेबसाइट को देख रहे होते हैं)।
  • हमारी साइट को देखने के लिए प्रयुक्त ब्राउज़र का प्रकार (जैसे फायरफ्लोक्स, नेटस्केप या इंटरनेट एक्स्प्लोरर) और संचालन प्रणाली (विंडो, लाइनक्स)।
  • आपके द्वारा हमारी वेबसाइट को देखे जाने की तारीख और समय।
  • आपके द्वारा देखी गई पृष्ठें/यूआरएल।

इस सूचना का प्रयोग सिर्फ आपके लिए इस साइट को और लाभप्रद बनाने में किया जाता है। इस आंकड़े से हमें हमारी साइट पर आने वालों की संख्या और उन आगंतुकों द्वारा प्रयुक्त प्रोद्यौगिकी के प्रकार की जानकारी मिलती है। हम कभी भी साइट पर जाने वाले व्यक्तियों और उनके साइट पर जाने की संख्या के बारे में न तो किसी सूचना की तलाश करते हैं और न ही उसे दर्ज करते हैं।

साइट की सुरक्षा

  • साइट की सुरक्षा के प्रयोजनार्थ और यह सुनिश्चित करने के लिए यह सेवा सभी प्रयोक्ताओं के लिए हमेशा उपलब्ध रहे, इस सरकारी कम्प्यूटर प्रणाली में सूचना को अपलोड करने या उसमें बदलाव करने या अन्यथा क्षति पहुंचाने के अप्राधिकृत प्रयासों की पहचान करने के लिए नेटवर्क ट्रैफिक की निगरानी के लिए कमर्शियल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स डाले गए हैं।
  • प्राधिकृत विधि प्रवर्तन अन्वेषण को छोड़कर, व्यक्तिगत प्रयोक्ताओं या उनके प्रयोग संबंधी आदतों की पहचान के कोई प्रयास नहीं किए जाते हैं। रॉ डाटा लॉग्स का किसी अन्य प्रयोजन के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है और उन्हें नियमित रूप से हटाया जाता रहता है।
  • इस सेवा पर सूचना को अपलोड करने या उसमें परिवर्तन करने के अप्राधिकृत प्रयासों पर सख्त प्रतिबंध होगा और वह भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अधीन दंडनीय भी हो सकता है।

प्रतिलिप्यधिकार नीति

इस साइट पर उपलब्ध सामग्री को नि:शुल्क पुन:प्रस्तुत किया जा सकता है और इस सामग्री के प्रयोग के लिए किसी पूर्वानुमोदन की आवश्यकता नहीं है। इस सामग्री को पुन:प्रस्तुत करने की अनुमति किसी अन्य (थर्ड पार्टी) सामग्री के लिए नहीं होगी। ऐसी सामग्री की पुन:प्रस्तुती को प्राधिकृत करने की अनुमति संबंधित विभागों/प्रतिलिप्यधिकार धारकों से अवश्य प्राप्त की जानी चाहिए। सामग्री सही और सटीक रूप में पुन:प्रस्तुत की जानी चाहिए और उसका प्रयोग अपमानजनक तरीके से एवं भ्रामक संदर्भ में नहीं किया जाना चाहिए। जहां कहीं भी सामग्री प्रकाशित की जा रही हो या किसी अन्य को जारी की जा रही हो, स्रोत की विशेष रूप से स्वीकृति ली जानी चाहिए।

हाइपर लिंकिंग नीति

हमें हमारी साइट पर उपलब्ध सूचना के साथ आपके प्रत्यक्ष लिंकिंग पर कोई आपत्ति नहीं है और इसके लिए किसी पूर्वानुमति की आवश्यकता नहीं है।

तथापि, हम चाहेंगे कि आप हमारी साइट के साथ आपके किसी लिंकिंग की जानकारी दें ताकि उसमें किसी परिवर्तन या अद्यतनीकरण की सूचना आपको दी जा सके। साथ ही, हम अपने किसी भी पृष्ठ को आपकी साइट की फ्रेम में लोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। हमारे पृष्ठ नए खोले गए ब्राउज़र विंडो में ही लोड किए जाने चाहिए।

निबंधन और शर्तें

यह वेबसाइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा अभिकल्पित और परिचारित है। वेबसाइट की विषय-वस्तु उपराष्ट्रपति सचिवालय द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

यद्यपि, इस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री की शुद्धता और वैधता सुनिश्चित करने के सभी प्रयास किए गए हैं, फिर भी इसे विधि विवरण के रूप में नहीं माना जाना चाहिए या किसी विधिक प्रयोजन के लिए इसका प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी अस्पषटता या संदेह की स्थिति में, प्रयोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे इस सचिवालय और/या अन्य स्रोत (तों) से इसका सत्यापन/जांच कर लें और इस संबंध में उपयुक्त व्यावसायिक सलाह प्राप्त कर लें।

किसी भी परिस्थिति में यह सचिवालय इस वेबसाइट के प्रयोग से उत्पन्न या संबंधित किसी भी प्रकार की क्षति, अप्रत्यक्ष या परिणामी क्षति या नुकसान या किसी व्यय, आंकड़ों की क्षति सहित किसी भी प्रकार के व्यय, क्षति या नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

ये निबंधन और शर्तें भारतीय विधियों द्वारा शासित और आशयित होंगी। इन निबंधन और शर्तों के अधीन उत्पन्न कोई विवाद भारतीय न्यायालयों के क्षेत्राधिकार के अध्यधीन होगा।

उपराष्ट्रपति सचिवालय किसी भी रूप में या किसी भी तरीके से इसकी सामग्री के किसी अन्य (थर्ड पार्टी) वेबसाइट पर उपलब्ध होने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी।